वट सावित्री व्रत के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, क्या पूजा कर पाएंगी सुहागिनें? जानें

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Jun 2021, 9:13 PM IST
10 जून को वट सावित्री व्रत पूजा है। लेकिन इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगने जा रहा है। जानें वट सावित्री व्रत 2021 पर लगने वाले सूर्य ग्रहण के बारे में सभी जरूरी बातें।
Vat Savitri Vrat 2021: वट सावित्री व्रत के दिन ही लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण, जानें क्या पूजा कर सकते हैं?

हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए वट सावित्री काफी महत्वपूर्ण होता है। इस साल वट सावित्री 10 जून को पड़ रहा है। लेकिन इसी दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगने जा रहा है जिसके बाद श्रद्धालु पूजा को लेकर खासा चिंता में हैं। हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत को सुहागिनें पूरे रीति रिवाज के साथ करती हैं, लेकिन इस व्रत के दौरान अगर ग्रहण पड़ें तो कैसे इस दिन पूजा की जाए, ये सवाल लगातार वर्तियों के मन में उठ रहा है। जानें वट सावित्री व्रत 2021 पर लगने वाले सूर्य ग्रहण के बारे में सभी जरूरी बातें।

सूर्य ग्रहण का समय व तिथि

10 जून यानी गुरूवार को सूर्य ग्रहण लगने वाला है। जो कि 5 घंटे तक चलेगा।

सूर्य ग्रहण कब होगा शुरू- 1 बज कर 40 मिनट से शुरू

सूर्य ग्रहण कब होगा खत्म- शाम 6 बजकर 48 मिनट पर खत्म हो जाएगा

सूर्य ग्रहण के कारण वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं की परेशानी

सूर्य ग्रहण के चलते महिलाएं संशय में हैं कि क्या वट सावित्री का व्रत किया जाएगा या नहीं। आमतौर पर किसी भी ग्रहण के दौरान पूजा पाठ व मांगलिक कार्य नहीं किये जाते हैं।

सूर्य ग्रहण के बावजूद वट सावित्री का व्रत किया जाएगा, जानिए क्यों

10 जून को वट सावित्री व्रत भी है और सूर्य ग्रहण भी। लेकिन जानकारों का कहना है कि वट सावित्री का व्रत महिलाएं शुभ मुहूर्त व संपूर्ण पूजा विधि के साथ कर सकेंगी। ऐसा इसीलिए क्योंकि सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। इसका अर्थ ये है कि इस सूर्य ग्रहण का असर भी नहीं होगा। इसीलिए पूरे रीति रिवाजों के साथ इस व्रत को सुहागिनें कर सकेंगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें