वाराणसी : वर्चुअल खिलौना मेला 27 से काशी के कास्ठ खिलौनों को मिलेगा ऑनलाइन बाजार

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 12:21 PM IST
  • वाराणसी के कास्ठ खिलौना उद्योग को अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में तैयारी शुरू कर दी गई है. आगामी 27 फरवरी से चार दिवसीय वर्चुअल कास्ट खिलौना मेले का आयोजन किया जाएगा. कास्ठ खिलौना मेले के आयोजन से वाराणसी के कास्ठ उद्योग को ऑनलाइन बाजार उपलब्ध होगा.
वर्चुअल खिलौना मेला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : वर्चुअल खिलौना महिला 27,28 फरवरी से लेकर 1 व 2 मार्च तक आयोजित किया जाएगा. इस मेले में खरीदार के अलावा कारीगर और विक्रेताओं को भी मंच प्रदान किया गया है. देश के पहले वर्चुअल खिलौना महिला को लेकर चर्चा का दौर शुरू हो गया है. इस उद्योग से जुड़े लोग काफी उत्साहित भी नजर आ रहे हैं. वही प्रशासनिक स्तर पर मेले के आयोजन के लिए प्रचार प्रसार के साथी आयोजन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां इंटरनेट मीडिया में भी शेयर की जा रही है. वर्चुअल खिलौने मेले की टीम का लोगो लकड़ी के लड्डू को चुना गया है.

मेले में खिलौनों की प्रदर्शनी के अलावा विजिटर, देश के खिलौने और खिलौनों की कहानियों को भी शामिल किया गया है.हर वर्ग के लोगों के जुड़ाव के लिए उन को आकर्षित करने के उद्देश्य से भव्य कार्यक्रमों के आयोजन की भी तैयारी की जा रही है. वर्चुअल लकड़ी के खिलौने मेले में विजिटर और बिजनेस दिल्ली गेट के लिए अलग-अलग पंजीकर की प्रक्रिया तय की गई है. आयोजन से जुड़ने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर कोई भी विजिटर या कारोबारी खुद को पंजीकृत करा सकता है. 

वाराणसी : काशी के गौपालकों को देने को गुजरात से आई गीर गाय

इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को वेबसाइट www.theindiatoyfair.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. वेबसाइट पर पंजीकरण कराने के बाद आयोजन से जुड़ी सभी जानकारियां इच्छुक व्यक्ति तक ऑनलाइन भेजी जाएंगी. वर्चुअल लकड़ी के खिलौना मेले में वाराणसी के कास्ट उद्योग को शामिल करने से या के कारोबारियों के लिए यह एक शानदार अवसर साबित होने जा रहा है तथा काशी के कास्ठ उद्योग को अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन बाजार प्राप्त कराने की पहल की जा रही है. इसके लिए लोगों के शामिल होने को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें