वाराणसी: मौसम का रुख ठंड की ओर, कोहरा पड़ने से धूप का असर होगा कम

Smart News Team, Last updated: 20/11/2020 03:00 PM IST
  • ठंड का दौर दिसंबर में अपने चरम पर पहुंच जाएगा. पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं बहनी शुरू हो गई हैं. आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा. सुबह-शाम कोहरा पड़ने की वजह से सर्दी और बढ़ने का अनुमान है.
ठंड ने धीरे धीरे दी दस्तक

वाराणसी. नवंबर के तीसरे हफ्ते में ठंड ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना है.. पूर्वांचल के आसमान में बादलों की सक्रियता के बीच तापमान में कमी और सुबह शाम ठंडी हवाओं का असर भी व्‍यापक स्‍तर पर दिखने की संभावना है. शुक्रवार सुबह आसमान में बादलों की मामूली सक्रियता के बीच कोहरे का भी असर देखने को मिला. दिन में धूप कोहरे को चीरते हुए निकली तो सही लेकिन बादल छाने की वजह से धूप में तल्खी नजर नहीं आई.

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में धूप का असर कम होता जाएगा और तापमान में भी सुबह शाम कमी आने लगेगी और ठंड धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच जाएगी. अभी पहाड़ों पर बर्फबारी चल रही है, जिस कारण मैदानी इलाकों में कोहरा पड़ना शुरू हो गया है. जो सुबह और शाम ढलते ही ओस के रूप में नजर आने लगा है. बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा. इस दौरान 0.3 मिमी बारिश भी दर्ज की गई. आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 84 और न्‍यूनतम 64 फीसद दर्ज की गई है.

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोने में बढोत्तरी चांदी टूटी, क्या है आज का मंडी भाव

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता कम हो रही है और पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से ठंडी हवाएं अब मैदानी और तराई के क्षेत्रों में पहुंचने लगी हैं. नमी युक्‍त ठंडी हवाएं अब राजस्‍थान की सीमा तक पहुंचने लगी हैं. इस पखवारे के बाद यह पूर्वांचल तक प्रवेश कर जाएंगी और सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें