विश्व के दूसरे सबसे बड़े ऑस्ट्रेलियाई ईमू पक्षी ने दिए सारनाथ चिड़ियाघर

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Dec 2020, 7:48 PM IST
  • शुतुरमुर्ग के बाद विश्व के दूसरे सबसे बड़े नंबर में शुमार इमू पक्षी ने सारनाथ के चिड़ियाघर में अंडे दिए हैं. नीले रंग के इमू पक्षी के 7 अंडे लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गए हैं.
विश्व के दूसरे सबसे बड़े नंबर में शुमार इमू पक्षी ने सारनाथ के चिड़ियाघर में अंडे दिए 

वाराणसी :बता दें कि ईमू पक्षी को शुतुरमुर्ग पक्षी के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी माना जाता है. यह पक्षी सारनाथ के चिड़ियाघर में अरसे से लोगों का मनोरंजन करता चला आ रहा है. रविवार को इसी ईमू पक्षी ने एक के बाद एक साथ अंडे दिए हैं. अंडो का रंग नीला है. ऑस्ट्रेलिया प्रजाति के इस ईमू पक्षी के अंडे देने से चिड़ियाघर में ऐसा लग रहा है कि जैसे पर्यटन का सीजन एक बार फिर से लौट कर आ गया है.

बड़े आकार के इन अंडों की खास बात यह है कि नीला रंग इस पर विशेष लग रहा है जो चिड़िया घर आने वाले लोगों के दिलों को लुभा रहा है. ऑस्ट्रेलियाई प्रजात के इस ईमू पक्षी के अंडों की खास बात यह भी है कि इसकी लंबाई 8 इंच की है और एक अंडा का वजन तकरीबन 800 ग्राम है. ईमू मादा पक्षी महा दिसंबर से लेकर मार्च महीने तक के बीच अंडे देती है. मौजूदा समय में सारनाथ के इस मिनी चिड़ियाघर में 4 ईमू पक्षी है. समूह में रहने वाले इन पक्षियों में नर ईमू पक्षी ही अंडों की सेवा करता है.

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोना चांदी फिसली, क्या है आज का मंडी भाव Smar

सारनाथ के इस चिड़ियाघर के प्रभारी अमित दुबे कहते हैं कि जब से ईमू पसीने अंडे दिए हैं तब से बराबर अंडों पर नजर रखी जा रही है. जहां पर अंडे रखे हुए हैं, वहां पर चारों तरफ से बांस का पेड़ लगा दिया गया है ताकि मादा इमो अंडे पर बैठ ना सके. उन्होंने बताया कि विशेष प्रकार के इन अंडो को देखने के लिए प्रतिदिन चिड़ियाघर में लोगों की संख्या बढ़ रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें