काशी को धर्मार्थ निदेशालय बनाने की योगी सरकार से मिली मंजूरी, पूरी होगी करवाई

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 09:51 PM IST
  • तकरीबन 35 साल से इंतजार कर रहे धर्मार्थ कार्य विभाग का निदेशालय के गठन का रास्ता साफ हो गया है. शुक्रवार को योगी सरकार के कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है. यूपी में पहला धर्मार्थ निदेशालय काशी में बनाए जाने की तैयारी की गई है साथ ही इस विभाग का उप निदेशालय गाजियाबाद में बनाया जाएगा.
योगी सरकार की मंजूरी कशी में बनेगा धर्मार्थ निदेशालय

वाराणसी .बता दें कि उत्तर प्रदेश में धर्मार्थ कार्य विभाग का सृजन साल 1985 में किया गया था. विभाग का प्रदेश भर में कोई निदेशालय न होने के चलते विभागीय कार्य करने में ढेरों कठिनाइयां सामने आ रही थी. 35 साल बाद धर्मार्थ कार्य विभाग का निदेशालय गठन किए जाने को लेकर योगी सरकार के कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी है. धर्मार्थ कार्य विभाग प्रदेश में विभिन्न योजनाओं पर योजनाओं को संचालित करता है. इनमें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर अधिनियम 1983 का गठन एवं संचालन प्रबंधन श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद का गठन एवं संचालन श्री कैलाश मानसरोवर भवन गाजियाबाद का निर्माण एवं प्रबंधन वेदिक विज्ञान केंद्र बीएचयू वाराणसी कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा अनुदान महत्वपूर्ण पौराणिक स्थलों को पवित्र तीर्थ स्थल घोषित किया जाना भिंगार आज संकट मोचन हनुमान जी मंदिर वाराणसी का प्रबंधन भी धर्मार्थ कार्य विभाग की देखरेख में किया जाता है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद धर्मार्थ निदेशालय काशी में बनाए जाने का निर्णय लिया गया है.

बनारस में होगा धर्मार्थ कार्य विभाग का निदेशालय, कैबिनेट की मिली मंजूरी

इस निदेशालय को श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद ने अपने भवन में संचालित करने की सहमति प्रदान की है. धर्माज रे साले कार्यालय में निदेशक के अलावा दो पद संयुक्त निदेशक के भी सृजित किए जाएंगे. इसके अलावा लेखा अधिकारी कार्यालय अधीक्षक स्टेनो आशुलिपिक स्थापना सहायक कंप्यूटर सहायक ड्राइवर अनुदेशक आदि पदों का भी आयोजन किया जाएगा. धर्मार्थ निदेशालय के साथ ही कैबिनेट ने धर्मार्थ उप निदेशालय भी खोले जाने की मंजूरी दी है. यह उप निदेशालय गाजियाबाद के कैलाश मानसरोवर भवन संचालित करने का निर्णय लिया गया है. धर्मार्थ निदेशालय एवं उप निदेशालय के कार्य करने से भविष्य में धर्मार्थ कार्य विभाग के तत्वधान में संचालित होने वाली तमाम योजनाओं और परियोजनाओं का अच्छे से क्रियान्वयन हो सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें